गुजरात के जामनगर में मिलाक ओमिक्रॉन का पहला केस, दक्षिण अफ्रीका से लौटे व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई
Spread the love

गुजरात में ओमिक्रॉन का पहला मामला जामनगर में सामने आया है। दक्षिण अफ्रीका का 72 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट के साथ जामनगर आया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सैंपल पुणे लैब में भेजे गए हैं, जो ओमिक्रॉन का एक संदिग्ध मामला है।

दक्षिण अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटी महिला के खिलाफ FIR
पंजाब के चंडीगढ़ में दक्षिण अफ्रीका से लौटी एक महिला के खिलाफ FIR दर्ज हुई है। इस महिला पर होम क्वारैंटाइन नियमों का पालन नहीं करने आरोप है। मालूम हो कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर दक्षिण अफ्रीका हाई-रिस्क पर है। चंडीगढ़ के हेल्थ सेक्रेटरी और नोडल ऑफिसर यशपाल गर्ग ने बताया कि महिला 1 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटी। इसका RT-PCR टेस्ट कराया गया, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। प्रोटोकॉल के मुताबिक, उसे 7 दिन तक होम क्वारैंटाइन रहना था लेकिन 2 दिसंबर को ही वह एक होटल में चली गई।

सूरत में एक ही परिवार के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव, तीनों की ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं
गुजरात में सूरत के रांदेर की श्रीनाथ सोसाइटी में एक दंपती और उनके बेटे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। तीनों संक्रमितों की कोई ट्वैवल हिस्ट्री नहीं है। दंपती वैक्सीन की दोनों डोज भी ले चुके हैं। अब इस सोसाइटी को क्लस्टर घोषित कर दिया गया है। प्रशासन इसे लेकर अलर्ट हो गया है। सोसाइटी में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है।

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच होम क्वारैंटाइन पर BMC की नई गाइडलाइन

मुंबई में BMC ने होम क्वारैंटाइन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक हर दिन सुबह एयरपोर्ट CEO 24 घंटे में रिस्क और हाई रिस्क कंट्री से आने वाले लोगों की डिटेल्स डिजास्टर मैनेजमेंट को भेजेगा। डिजास्टर मैनेजमेंट उस लिस्ट को वार्ड ऑफिसर और कोविड वॉर रूम को भेजेंगे। कोविड वॉर रूम दिन में 5 बार पैसेंजर की हेल्थ की जानकारी लेंगे। वार्ड ऑफिसर सोसायटी के सेक्रेटरी को होम क्वारैंटाइन वाले व्यक्ति को लेकर नोटिस जारी करेंगे और उनके घर विजिटर जाने की मनाही करेंगे। डॉक्टर्स की टीम हर दिन चेकअप करने जाएगी। 

मध्य प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। 24 घंटे में 18 नए पॉजिटिव मिले हैं। लगातार दूसरे दिन सबसे ज्यादा 8 कोरोना केस भोपाल में सामने आए हैं। इंदौर में 6, ग्वालियर और जबलपुर में 2-2 संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 142 हो गई है। ग्वालियर में मिले संक्रमितों में से एक 48 साल का सेना का जवान है। पेट दर्द होने पर जांच कराने पर पॉजिटिव पाया गया। दूसरा 35 साल का युवक है। वह विशाखापट्टनम की ऑयल कंपनी में जॉब करता है। 20 दिन पहले ही ग्वालियर लौटा है। उसने भी पेट दर्द होने पर जांच कराई थी।

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में एक ही परिवार के 6 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सभी उज्जैन में महाकाल के दर्शन कर 15 दिन पहले राजनांदगांव लौटे हैं। उज्जैन से जाने के बाद सभी लोग बीमार हो गए। उज्जैन में इनकी जांच हुई थी। शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद राजनांदगांव प्रशासन ने सभी को वहां आइसोलेट कर दिया है। संक्रमितों में दो बच्चे भी हैं।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.