Hotel & Resort बिजनेस में डिजिटल मार्केटिंग से हर दिन लीज कैसे जनरेट करें?
Why Your Facebook Ads Are Not Giving Leads (and How to Fix Them)
आज के डिजिटल दौर में Hotel & Resort इंडस्ट्री केवल सुंदर लोकेशन और बेहतरीन सर्विस से नहीं चलती – अब ज़रूरत है स्मार्ट डिजिटल मार्केटिंग की! अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रॉपर्टी में हर दिन बुकिंग्स आएं, तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए सबसे असरदार हथियार है। आइए जानते हैं कैसे।
1. Google My Business से शुरुआत करें
Google पर जब कोई “Best Resort near me” सर्च करता है, तो वो रिज़ल्ट GMB (Google My Business) से ही आते हैं। एक अपडेटेड GMB प्रोफाइल आपके होटल को मैप में दिखाती है, साथ ही रिव्यू और कॉन्टैक्ट डिटेल्स से ग्राहक जल्दी निर्णय लेते हैं। यह ट्रस्ट और ट्रैफिक दोनों बढ़ाता है।
1. Google My Business से शुरुआत करें
Google पर जब कोई “Best Resort near me” सर्च करता है, तो वो रिज़ल्ट GMB (Google My Business) से ही आते हैं। एक अपडेटेड GMB प्रोफाइल आपके होटल को मैप में दिखाती है, साथ ही रिव्यू और कॉन्टैक्ट डिटेल्स से ग्राहक जल्दी निर्णय लेते हैं। यह ट्रस्ट और ट्रैफिक दोनों बढ़ाता है।
3. WhatsApp और SMS मार्केटिंग

हर विज़िटर या इंक्वायरी करने वाले का नंबर सेव करें और उन्हें टाइम-टू-टाइम ऑफर्स, फेस्टिव पैकेज और अपडेट भेजते रहें। यह दोबारा बुकिंग के लिए बहुत उपयोगी तरीका है।
4. Influencer और Travel Blogger Collab
लोकल या टूरिज़्म से जुड़े इन्फ्लुएंसर को होटल में बुलाएं और उन्हें अपनी ऑडियंस के साथ शेयर करने के लिए कहें। एक अच्छी वीडियो या रील लाखों लोगों तक पहुँच सकती है।
5. Paid Ads से Instant Result
Facebook Ads, Instagram Ads और Google Ads से आप अपने टारगेट क्लाइंट (जैसे कपल्स, फैमिली, कॉर्पोरेट क्लाइंट्स) तक सीधा पहुँच सकते हैं। लो-बजट में भी आप रोज़ाना लीड्स जनरेट कर सकते हैं।
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